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उन्नत विज्ञापन (डिजिटल मार्केटिंग) क्या है?

 उन्नत विज्ञापन (डिजिटल मार्केटिंग) क्या है?



एक निर्विवाद स्तर पर, वेब सर्च टूल, साइट्स, वर्चुअल एंटरटेनमेंट, ईमेल और पोर्टेबल एप्लिकेशन जैसे उन्नत चैनलों के माध्यम से प्रचारित करने के लिए कम्प्यूटरीकृत शोकेसिंग। इन वेब-आधारित मीडिया चैनलों का उपयोग करते हुए, कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन वह रणनीति है जिसके द्वारा संगठन माल, प्रशासन और ब्रांड को अंडरराइट करते हैं। ग्राहक वस्तुओं का पता लगाने के लिए उन्नत साधनों पर अत्यधिक निर्भर हैं। उदाहरण के लिए, थिंक विद गूगल के प्रदर्शन के अनुभवों में देखा गया कि 48% ग्राहक वेब क्रॉलर पर अपने अनुरोध शुरू करते हैं, जबकि 33% साइटों को चिह्नित करने की उम्मीद करते हैं और 26% बहुमुखी अनुप्रयोगों के अंदर खोज करते हैं।

जबकि अत्याधुनिक उन्नत प्रचार चैनलों की एक जबरदस्त व्यवस्था है, जिसके लिए विज्ञापनदाताओं को अनिवार्य रूप से अपने ब्रांड स्थानीय रूप से उपलब्ध कराने चाहिए, वेब पर प्रचार करना अकेले चैनलों की तुलना में काफी अधिक हैरान करने वाला है। उन्नत प्रदर्शन की वास्तविक क्षमता को पूरा करने के लिए, विज्ञापनदाताओं को वर्तमान विशाल और बहुआयामी क्रॉस-चैनल दुनिया में गहराई से गोता लगाने की आवश्यकता है ताकि ऐसी प्रक्रियाओं को खोजा जा सके जो प्रतिबद्धता को बढ़ावा देने के माध्यम से प्रभाव डालती हैं। लंबे समय में आपके द्वारा एकत्रित की गई जानकारी को ध्यान में रखते हुए संभावित और लौटने वाले ग्राहकों के साथ महत्वपूर्ण संबंध बनाने के लिए प्रतिबद्धता प्रदर्शन रणनीति है। कम्प्यूटरीकृत दृश्य में ग्राहकों को आकर्षित करके, आप ब्रांड दिमागीपन का निर्माण करते हैं, खुद को एक उद्योग संदिग्ध अग्रणी के रूप में स्थापित करते हैं, और जब ग्राहक खरीदारी करने के लिए तैयार होते हैं तो अपने व्यवसाय को अत्याधुनिक बनाते हैं।

एक सर्व-चैनल उन्नत प्रचार पद्धति का संचालन करके, विज्ञापनदाता मुख्य रुचि समूह के व्यवहार के तरीकों में ज्ञान के महत्वपूर्ण अंश एकत्र कर सकते हैं, साथ ही साथ ग्राहक प्रतिबद्धता के लिए नई रणनीतियों का मार्ग भी बना सकते हैं। इसके अलावा, संगठन रखरखाव में विस्तार देखने की उम्मीद कर सकते हैं। इनवेस्प की एक रिपोर्ट के अनुसार, सॉलिड ऑम्निचैनल क्लाइंट कमिटमेंट सिस्टम वाले संगठन अपने क्लाइंट्स का सामान्य 89% रखते हैं, जो कि कमजोर ऑम्निचैनल प्रोग्राम वाले संगठनों के विपरीत है, जिनका कंसिस्टेंसी स्टैंडर्ड केवल 33% है।

 कम्प्यूटरीकृत प्रचार के भाग्य के संबंध में, हम खरीदारों के लिए सुलभ पहनने योग्य गैजेट्स की श्रेणी में विस्तार के साथ आगे बढ़ने की उम्मीद कर सकते हैं। फोर्ब्स इसी तरह से यह भी बताता है कि ऑनलाइन मनोरंजन बी 2 बी स्पेस में उत्तरोत्तर संवादात्मक हो जाएगा, वेबसाइट सुधार (एसईओ) उद्देश्यों के लिए वीडियो सामग्री को परिष्कृत किया जाएगा, और ईमेल विज्ञापन काफी अधिक अनुकूलित हो जाएंगे।


"आज प्रचार में हर चीज के केंद्र में कम्प्यूटरीकृत है - यह 'कुछ शोकेसिंग करता है' से 'विज्ञापन क्या करता है' तक चला गया है।"


सामान्य मुद्दे जो उन्नत प्रचार कर सकते हैं सुलझ सकते हैं



अपनी प्रचार तकनीकों को बेहतर बनाने के लिए कम्प्यूटरीकृत होना अनिवार्य है। उन्नत प्रचार यह समझने में आपकी सहायता कर सकता है कि आपके श्रोता कहाँ से आ रहे हैं, उनके बारे में महत्वपूर्ण जानकारी सीखें, और माप दें जो आपके विज्ञापन समूह को वैधता प्रदान करें।

मुद्दा: मुझे समझ नहीं आ रहा है कि मेरे श्रोता सब कुछ ठीक करने के लिए चारों ओर से कहाँ से आ रहे हैं। यह समझने में समय लगता है कि आपके श्रोता कहां से आ रहे हैं, और यह ध्यान में रखते हुए कि आपके प्रचार समूह ने उपयोगी हो सकने वाले भीड़-भाड़ वाले व्यक्ति बनाए हों, हो सकता है कि प्रभावी रूप से ऑनलाइन ऊर्जा निवेश करने वाले ग्राहक आपकी अपेक्षानुसार कार्य न करें। आपको विभिन्न लक्ष्यों के साथ अलग-अलग भाषा का परीक्षण करना होगा, यह याद रखना कि विशिष्ट वर्णनकर्ता विभिन्न व्यक्तियों और खरीद चक्र में उनकी स्थिति से बात करेंगे। अपने आप को अपनी भीड़ में समायोजित करें और आप विश्वास को इकट्ठा करेंगे जो आपको विपक्ष से अलग करेगा।

समस्या: मैंने अपने चैनल SEO के लिए उन्नत नहीं किए हैं। कोई फर्क नहीं पड़ता कि प्रचार प्रणाली में आपकी स्थिति क्या है, एसईओ सर्वोत्तम प्रथाओं की समझ होना महत्वपूर्ण है। वेब क्रॉलर पोजिशनिंग को और विकसित करने के साथ-साथ, SEO आपके मिशन परीक्षण और एन्हांसमेंट का निर्माण और रखरखाव कर सकता है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप शीर्ष पायदान, महत्वपूर्ण पदार्थ जो आपके संभावित ग्राहकों को चाहिए।

समस्या: मेरे पास ऑनलाइन मनोरंजन का कोई तरीका नहीं है। आपको एक प्राकृतिक ऑनलाइन मनोरंजन पद्धति, एक सशुल्क आभासी मनोरंजन प्रणाली, या दोनों के मिश्रण को बढ़ावा देने की आवश्यकता है या नहीं, किसी प्रकार का सामाजिक प्रचार होना महत्वपूर्ण है। जबकि वेब-आधारित मनोरंजन अंकन और प्रतिबद्धता के लिए शानदार है, वैसे ही यह कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन सूचना के लिए एक सहायक चैनल भी हो सकता है। एक विशेषता और एक स्थिर आवाज को ट्रैक करें, धैर्य रखें, और जैसे-जैसे आपका अनुसरण होगा, आपके प्रचार का प्रभाव भी बढ़ेगा।

समस्या: मेरे विज्ञापन समूह चुप हैं। चतुर, तरल डिजाइन बनाने के लिए भंडारगृहों को तोड़ना बहुत मायने रखता है। आपके ग्राहकों को विज्ञापनों के लिए तंग बैठे एक चैनल में सीमित नहीं किया जाता है, इसलिए आपके प्रदर्शन प्रयासों को उन समूहों के साथ क्रॉस-चैनल उपयोगिता व्यक्त करनी चाहिए जो ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए विभिन्न प्रकार की क्षमताओं को तालिका में लाते हैं जहां वे हैं। प्रत्येक पारस्परिक संगठन और चैनल विभिन्न भीड़ और धारणाओं को शामिल करता है, इसलिए प्रचार ओटिंग प्रयास प्रत्येक के लिए पूरी तरह से अद्वितीय प्रतीत हो सकते हैं। इसमें स्वर, प्रतीकवाद, ऑफ़र और आश्चर्यजनक रूप से, आपके द्वारा पोस्ट किए जाने वाले दिन का समय शामिल है।

मुद्दा: मैं अपने सीएमओ से उन मापों की जांच करने के लिए दबाव महसूस कर रहा हूं जो वास्तविकता में मदद करते हैं। कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन माप के एक विशाल ब्रह्मांड को बनाए रखता है जिसका उपयोग आपके प्रचार प्रयासों की व्यवहार्यता को तय करने के लिए किया जा सकता है, फिर भी इन मापों को सावधानी से चुना जाना चाहिए। प्रत्येक मामला आपके भीड़ सौंदर्य प्रसाधन और प्रत्येक चैनल पर स्पॉटलाइट पर निर्भर करेगा। इसे याद रखते हुए, प्रत्येक चैनल के लिए अपने उद्देश्यों को तय करके शुरू करें और माप निर्धारित करें कि आपके सीएमओ को सबसे अधिक देखने की आवश्यकता होगी।


उन्नत प्रचार के भाग



कम्प्यूटरीकृत टचप्वाइंट के एक विशाल संगठन में कम्प्यूटरीकृत शोकेसिंग ट्रैवर्स जिसमें ग्राहक अक्सर सहयोग करते हैं। इन चैनलों का उचित उपयोग करने के लिए, आप प्रत्येक की समझ रखना चाहते हैं।

प्रदत्त खोज। भुगतान की गई खोज, या भुगतान-प्रति-क्लिक (पीपीसी) को बढ़ावा देना, आमतौर पर वेब क्रॉलर परिणाम पृष्ठ (एसईआरपी) के शीर्ष या किनारे पर समर्थित परिणाम का संकेत देता है। ये प्रचार आपसे प्रत्येक स्नैप के लिए शुल्क लेते हैं और जब कुछ खोज शर्तों को रखा जाता है तो उन्हें ऐसा प्रतीत करने के लिए अनुकूलित किया जा सकता है, इसलिए आपके विज्ञापनों को विशेष रूप से कुछ खोजने वाली भीड़ के लिए नामित किया जा रहा है। ये प्रचार अविश्वसनीय रूप से सफल हो सकते हैं, क्योंकि वे लोगों के इंटरनेट आधारित आचरण से एकत्र की गई जानकारी पर निर्भर करते हैं और सही समय के साथ आदर्श व्यक्तियों को महत्वपूर्ण विज्ञापन देकर साइट ट्रैफ़िक का समर्थन करने के लिए उपयोग किए जाते हैं। इन प्रचारों में इसी तरह पुन: लक्ष्यीकरण शामिल है, जिसका अर्थ है कि ग्राहकों की गतिविधियों पर भरोसा करते हुए, विज्ञापन रोबोटीकरण उपकरण असाधारण, व्यक्तिगत क्रॉस-स्टेज विज्ञापन बना सकते हैं।

साइट सुधार (एसईओ)। वेब ऑप्टिमाइज़ेशन आपकी साइट की सामग्री, विशेष व्यवस्था और पहुंच को बेहतर बनाने का सबसे आम तरीका है, इसलिए आपके पेज वॉचवर्ड शब्दों की एक विशेष व्यवस्था के लिए वेब क्रॉलर परिणाम के उच्चतम बिंदु पर दिखाई देते हैं। SEO का उपयोग करने से मेहमान आपकी साइट पर तब आ सकते हैं जब वे ऐसा आचरण दिखाते हैं जो यह दर्शाता है कि वे महत्वपूर्ण वस्तुओं की तलाश कर रहे हैं, जो यह सोचकर एक विशिष्ट लाभ हो सकता है कि 90% व्यक्तियों ने अभी तक किसी ब्रांड पर मूल्यांकन तैयार नहीं किया है (स्थिति लैब्स, 2018)। जबकि पीपीसी और रिटारगेटिंग का अपना स्थान है, वेबसाइट सुधार के माध्यम से प्राप्त प्राकृतिक इंटरनेट आधारित ट्रैफ़िक का खोज रैंकिंग और इसी तरह, प्राकृतिक वेबपेज ट्रैफ़िक पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है। वॉचवर्ड और एक्सप्रेशन का उपयोग करके, आप बोधगम्यता का निर्माण करने के लिए एसईओ का उपयोग कर सकते हैं और एक स्थायी ग्राहक संबंध शुरू कर सकते हैं। वेब ऑप्टिमाइज़ेशन को वेब-आधारित सूची आइटमों में साइट की स्थिति का विस्तार करने के रूप में वर्णित किया जाता है, और इस तरह प्रसिद्ध कैचफ्रेज़ और अभिव्यक्तियों का उपयोग करके इसका प्राकृतिक वेबपेज ट्रैफ़िक। सॉलिड एसईओ सिस्टम कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन प्रयासों में व्यापक रूप से शक्तिशाली हैं क्योंकि स्थायी ग्राहक संबंध के लिए प्रत्यक्षता प्रारंभिक चरण है।

सामग्री को बढ़ावा देना। शक्तिशाली खुश प्रदर्शन प्रकृति में स्पष्ट रूप से सीमित समय नहीं है, बल्कि यह उन खरीदारों को सिखाने और स्थानांतरित करने का काम करता है जो डेटा की तलाश में हैं। उस बिंदु पर जब आप अपनी भीड़ के लिए प्रासंगिक सामग्री की पेशकश करते हैं, तो यह आपको एक विचार प्रमुख और डेटा के भरोसेमंद स्रोत के रूप में प्राप्त कर सकता है, जिससे यह संदेह हो जाता है कि आपके अन्य प्रदर्शन प्रयास स्थिर में खो जाएंगे। स्वतंत्र खरीदार के युग में, सामग्री प्रदर्शन को सशुल्क खोज प्रचार की तुलना में कई गुना अधिक संख्या में लीड मिलती है, इसलिए यह निश्चित रूप से अतिरिक्त परिश्रम के लायक है।

वेब आधारित मनोरंजन को बढ़ावा देना। सफल आभासी मनोरंजन को बढ़ावा देने का तरीका अनिवार्य रूप से गतिशील वेब-आधारित मनोरंजन खाते होने से बहुत आगे जाता है। आपको अपने प्रदर्शन प्रयासों के प्रत्येक भाग में सामाजिक घटकों को भी मिलाना चाहिए ताकि कई वितरित खुले दरवाजे खुले हों जिनकी उचित उम्मीद की जा सकती है। जितना अधिक आपकी भीड़ को आपके पदार्थ के साथ आकर्षित करने के लिए उत्साहित किया जाता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि वे इसे साझा करें, संभवतः अपने दोस्तों को भी ग्राहक बनने के लिए प्रेरित करें।

ईमेल प्रदर्शन। बीस से अधिक वर्षों के बाद, ईमेल अभी तक बुनियादी डेटा वाले ग्राहकों तक पहुंचने का सबसे तेज़ और सबसे सीधा तरीका है। आज, प्रभावी ईमेल धर्मयुद्ध अविश्वसनीय रूप से आकर्षक, महत्वपूर्ण, ज्ञानवर्धक और आपके क्लाइंट के इनबॉक्स में शामिल न होने के लिए आकर्षक होने चाहिए। सफल होने के लिए, आपके शोकेसिंग संदेशों को पांच केंद्र के अनुसार पूरा करना चाहिए। वे विश्वसनीय, लागू, संवादी, स्टेशनों पर सुगम और महत्वपूर्ण होने चाहिए। बहुमुखी प्रदर्शन। सेल फोन हमारी जेब में रखे जाते हैं, हमारे बिस्तर के पास बैठते हैं, और वास्तव में दिन के दौरान लगातार देखे जाते हैं। यह बहुमुखी पर बिक्री को असाधारण रूप से महत्वपूर्ण बनाता है - 66% ग्राहक किसी विशेष ब्रांड की समीक्षा कर सकते हैं जिसे उन्होंने हाल ही में पोर्टेबल पर प्रचारित किया है - हालांकि पोर्टेबल भी इसके आरामदायक स्वभाव के बारे में बहुत बारीक सोच है। एसएमएस, एमएमएस और इन-एप्लिकेशन विज्ञापन आपके ग्राहकों तक उनके गैजेट्स पर पहुंचने के विकल्प हैं, लेकिन इससे पहले, आपको अपने प्रदर्शन प्रयास के समन्वय पर विचार करना चाहिए 

आपके अन्य कम्प्यूटरीकृत प्रचार चैनलों पर।

  विज्ञापन रोबोटीकरण। विज्ञापन रोबोटीकरण एक बुनियादी चरण है जो आपके सभी उन्नत प्रदर्शन को एक साथ जोड़ता है। तथ्य की बात के रूप में, बोर्ड का नेतृत्व करने वाले संगठन छह से नौ महीने के समय में आय में 10% या उससे अधिक की दस्तक देखते हैं। इसके बिना, आपके मिशन भाग के लिए एक आवश्यक बेहिसाब के साथ एक अधूरी पहेली प्रतीत होगी। मशीनीकरण प्रोग्रामिंग को बढ़ावा देने से असाइनमेंट और कार्य प्रक्रिया को प्रदर्शित करना आसान हो जाता है, परिणामों को मापता है, और आपके उन्नत मिशनों की अटकलों (आरओआई) से लाभ का पता लगाता है, जिससे आपको तेजी से आय विकसित करने में सहायता मिलती है। मशीनीकरण को बढ़ावा देने से आपको महत्वपूर्ण ज्ञान प्राप्त करने में सहायता मिल सकती है कि कौन सी परियोजनाएं काम कर रही हैं और कौन सी नहीं, और यह आपके संगठन की प्राथमिक चिंता पर उन्नत विज्ञापन प्रयासों को संबोधित करने की अनुमति देने के लिए माप देगा। एक प्रभावी कम्प्यूटरीकृत प्रचार कार्यक्रम के प्रारंभिक पूंजी निवेश पर वापसी

कम्प्यूटरीकृत प्रदर्शन आरओआई में मानक ध्वज प्रचार के प्रत्यक्ष सामने बहाली से काफी अधिक शामिल है, प्राकृतिक पदार्थ को बढ़ावा देना भी उन्नत विज्ञापन स्थान में एक केंद्रीय हिस्सा है।उन्नत प्रदर्शन पिछले विज्ञापनों में ग्राहकों के पास आता है। दो तिहाई से अधिक वेब ग्राहकों को संतुष्ट बनाम पारंपरिक प्रचार (एमडीजी, 2014) के माध्यम से वस्तुओं के बारे में पता लगाने की आवश्यकता है।उन्नत प्रचार सामग्री विज्ञापन को बढ़ावा देता है। मुख्य पाँच B2B सामग्री विज्ञापन रणनीतियाँ हैं आभासी मनोरंजन सामग्री (92%), ई-पैम्फलेट (83%), आपकी साइट पर लेख (81%), वेब पत्रिकाएँ (80%), और व्यक्तिगत अवसर (77%) ( स्रोत)।

SEO के लिए उन्नत विज्ञापन महत्वपूर्ण है। Google पर प्राथमिक प्राकृतिक अनुक्रमित सूचियां एक पूछताछ अवधि (चितका) के लिए आपके कम्प्यूटरीकृत प्रचार कार्यक्रम की योजना बनाने, कार्यान्वित करने और अपग्रेड करने के लिए 32.5% ट्रैफ़िक हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करती हैं।

पहले अपनी भीड़ और उद्देश्यों को तय करके अपने उन्नत प्रचार कार्यक्रम को भेजना शुरू करें, और बाद में यह सुनिश्चित करने के लिए माप स्थापित करें कि आप लगातार आगे बढ़ रहे हैं।

चरण 1: अपनी भीड़ को पहचानें और उसे विभाजित करें। आज खरीदार प्रत्येक टचपॉइंट पर एक अनुकूलित अंतर्दृष्टि की अपेक्षा करते हैं। ऐसा करने के लिए, आपको उनके सेगमेंट, फर्मोग्राफिक और टेक्नोग्राफिक क्रेडिट के साथ-साथ उनकी पूछताछ और परेशानी के स्थानों को हल करने का तरीका समझना चाहिए।

चरण 2: उद्देश्य और आकलन प्रक्रिया स्थापित करें। व्यक्तियों को तय करने के लिए भीड़ डेटा का उपयोग करें और अपने उद्देश्यों और अनुमान प्रक्रिया को निर्धारित करने के लिए उनकी व्यावसायिक प्रक्रिया पर एक उचित परिप्रेक्ष्य प्राप्त करें। महत्वपूर्ण मापों में इंप्रेशन, पहुंच, क्लिक, सक्रिय क्लिकिंग कारक (सीटीआर), प्रतिबद्धता दर, परिवर्तन, प्रति लीड लागत (सीपीएल), प्रति हजार व्यवहार्य व्यय (ईसीपीएम), साथ ही सट्टेबाजी से लाभ (आरओआई) जैसे बैक-एंड माप शामिल हैं। , प्रचार खर्च पर लाभ (आरओएएस), प्रथम-और बहु-संपर्क एट्रिब्यूशन, और आजीवन ग्राहक सम्मान (एलसीवी)।

चरण 3: अपना एडटेक और चैनल सेट करें। प्रचार नवाचार को तलाशने का अवसर मिल सकता है, इसलिए सुनिश्चित करें कि आपके पास शुरू करने से पहले अधिकारियों के चरणों (डीएमपी), अनुरोध पक्ष चरणों (डीएसपी), आपूर्ति-पक्ष चरणों (एसएसपीएस), और पदोन्नति ट्रेडों की सही जानकारी है। अपने समूह को समायोजित करें, सभी के लक्ष्यों को प्रदान करें, और दिखाएं कि उनके चैनल उन्नत विज्ञापन के 10,000 फुट दृश्य में कैसे फिट होते हैं।

चरण 4: लॉन्च और सुव्यवस्थित। कम्प्यूटरीकृत विज्ञापन का उपयोग ग्राहक समर्पण प्राप्त करने, बनाए रखने, निर्माण करने और अंकन के लिए किया जा सकता है। सर्वेक्षण माप लगातार, ताकि आप जान सकें कि आप कहां सफल हो रहे हैं और आप इस उच्च-प्रभाव, लोकप्रियता वाले स्थान में एक अग्रदूत के रूप में काम करना चाहते हैं।

हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू (एचबीआर) के साथ हमारे सह-निर्मित श्वेत पत्र में डिजिटल युग के लिए एक विपणन संगठन डिजाइनिंग में आपके लिए उन्नत प्रचार कार्य कैसे प्राप्त करें, इसका अधिक गहराई से अध्ययन करें।

उन्नत विज्ञापन (डिजिटल मार्केटिंग) क्या है? उन्नत विज्ञापन (डिजिटल मार्केटिंग) क्या है? Reviewed by Motivational Speaker on June 20, 2022 Rating: 5

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